Site icon IRCTC NEWS

Quality and hygienic food to passengers

प्रेस विज्ञप्ति के अनुसार यात्रियों को गुणवत्ता और स्वास्थ्यकर भोजन प्रदान करना हमेशा से रेलवे के लिए प्राथमिकता रही है। दक्षिण पूर्व रेलवे ने कठोर निरीक्षण करके ट्रेनों और स्टेशनों में गुणवत्तापूर्ण भोजन की आपूर्ति सुनिश्चित करने के लिए अपने अधिकारियों और निरीक्षकों को शामिल किया है।

इस मिशन के तहत, SER के खानपान विभाग पूरे वर्ष नियमित और आश्चर्यजनक निरीक्षण करता रहा है। 2018 में Rs.5,30,000 / – का जुर्माना वसूला गया जबकि वर्ष 2019 (जनवरी से अक्टूबर) की समान अवधि में Rs.27,18,000 / – को विक्रेताओं से जुर्माना के रूप में वसूला गया।

निरीक्षण के अलावा, सेवाओं में सुधार के लिए भारतीय रेलवे द्वारा निम्नलिखित उपाय भी किए गए हैं:

1. रसोई इकाइयों को उन्नत किया गया है और रसोई की गतिविधियों की केंद्रीकृत निगरानी के लिए रसोई इकाइयों में सीसीटीवी लगाए गए हैं।

2. भारतीय खाद्य सुरक्षा और मानक प्राधिकरण (FSSAI) का प्रमाणन खाद्य सुरक्षा मानदंडों का अनुपालन सुनिश्चित करने के लिए अनिवार्य किया गया है।

3. पेंट्री कारों और रसोई इकाइयों में स्वच्छता और स्वच्छता की जांच करने के लिए थर्ड पार्टी ऑडिट किया जाता है

4. राजधानी / शताब्दी / दूर की ट्रेनों में हाथ प्रक्षालकों का परिचय.

5.केंद्रीयकृत खानपान सेवा निगरानी सेल (CSMC) टोल फ्री नंबर 1800-111-321, रेल मदद, ट्विटर हैंडल, CPGRAMS, ई-मेल और एसएमएस आधारित शिकायतों के निवारण के संचालन के माध्यम से खानपान सेवा की निगरानी और पर्यवेक्षण।

Quality and hygienic food to passengers
Exit mobile version